BMW का दीवाना हुआ भारत, कार से लेकर बाइक्स तक का क्रेज

नई दिल्ली। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया ने चालू वर्ष में दस प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर के साथ 2025 की पहली छमाही में 7,774 बीएमडब्ल्यू एवं मिनी कारों के अलावा 2,569 मोटरसाइकिलें बेची हैं। कंपनी ने कहा कि यह उसकी देश में अब तक की सबसे अधिक छमाही कार डिलीवरी है। कंपनी ने कहा कि इस वर्ष जनवरी से जून के बीच बीएमडब्ल्यू ने 7,477 यूनिट और मिनी ने 297 यूनिट बेचीं। भारत में समूह की बिक्री में इलेक्ट्रिक कारों का हिस्सा 18 प्रतिशत तक पहुंच गया है। विज्ञप्ति के अनुसार इस वर्ष दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में, प्रत्येक महीने में उसकी अब तक की सबसे अच्छी बिक्री दर्ज की गई है।
बीएमडब्ल्यू ग्रुप (इंडिया) के अध्यक्ष और सीईओ विक्रम पावाह ने कहा कि पहली तिमाही के शानदार प्रदर्शन को पहली छमाही में में आगे बढ़ाते हुए बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया इस साल की सफलता की कहानी को जबरदस्त उत्साह के साथ आगे बढ़ा रहा है। हम चुनौतीपूर्ण माहौल के बावजूद 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज करते हुए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, क्योंकि हम लग्जरी कार बाजार खंड में नए अवसरों को सामने लाना जारी रखते हैं। उन्होंने कहा कि बीएमडब्ल्यू ग्रुप ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर विशेष जोर देते हुए अभूतपूर्व 234 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की है और सबसे पसंदीदा भारतीय लग्जरी ईवी ब्रांड बन गया है।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि बीएमडब्ल्यू ग्रुप लक्जरी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खंड में पिछले तीन वर्षों से बिक्री में अग्रणी है। इस वर्ष पहल छमाही में समूह ने इस खंड में 1,322 बीएमडब्ल्यू और मीनी ईवी की बिक्री की जो एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में 234 प्रतिशत से अधिक की जबरदस्त वृद्धि को दर्शाता है। इस अवधि के दौरान बीएमडब्ल्यू आईएक्स1 लॉन्ग व्हीलबेस सबसे ज़्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार रही, जबकि दूसरे स्थान पर बीएमडब्ल्यू आई7 का स्थान रहा रही। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक कारों की हिस्सेदारी अब 18 प्रतिशत है। कंपनी का कहना है कि 2025 की पहली छमाही में लॉन्ग व्हीलबेस बीएमडब्ल्यू मॉडल में 159 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई।